Crypto Market तेजी से हो रही क्रैश

Bitcoin समेत कई Cryptocurrencies जो पिछले साल अपने उच्चतम स्तर पर थी, इस वक्त record गिरावट में है! गत वर्ष 2021- नवम्बर में bitcoin की कीमत 53 लाख पर थी, जो जून 2022 में लगभग दो-तिहाई गिरकर लगभग 16 लाख पर आ चुकी है! इसके अलावा लोकप्रिय cryptocurrency, Ethereum भी अपने उच्चतम मूल्य का 80% खो चुकी है!

कुल मिलाकर बात करे तो Crypto Market Capitalisation को लगभग $1 Trillion का झटका लगा है! विश्व के Investors में एक negative sentiment बन गया है! भारत मे भी Crypto Market Investors पीछे हट रहे है! Investors की उच्चतम सीमा से 90% तक की गिरावट देखी गयी! लगातार Crypto Market Crash होने के हालत क्यों बने हुए है, जानते है इसके कारण !

Crypto Market Crash होने के संभावित कारण:

Crypto Market Crash होने के बहुत से संभावित कारण माने जा रहे है! कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इसका प्रमुख कारण US Federal Reserve की निर्धारित की गई Monetory Policy है, जिसे मूल्य नियंत्रण के लिए संशोधित किया गया है! US Federal Reserve के इस कदम से अधिकतर देशों के Stock Market में भी गिरावट आयी है! US की central bank ने liquidity control करने के लिए ये निर्णय लिया! जबकि कुछ विशेषज्ञ यह भी मानते है कि यह Crypto Market को समान level पर लाने का प्रयास हो सकता है!

यह इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि Cryptocurrency बहुत ज्यादा Volatile है ! वास्तव में इनका real market में उपयोग उतना नहीं हो रहा है जितनी इनकी value, वैध मुद्रा(Fiat Money) कि अपेक्षा में है! Investors भी इसे Gambling Platform कि तरह उपयोग ना करने लग जाये, यही Monetory Policy का मुख्य बिंदु हो सकता है!

Crypto ban को लेकर देशों की प्रतिक्रिया:

दुनिया के बहुत से देश Cryptocurrencies की बढती लोकप्रियता से तनाव में है! कुछ देश तो इसे रोकने के लिए आगे भी आये है वहीँ कुछ इसे accept भी करना चाहते है! Russia और China ने Cryptocurrencies को पूर्ण प्रतिबंधित किया है वहीँ भारत इसे Taxation के दायरे में लाकर Regulate करने पर विचार कर रहा है! जबकि भारत का RBI(Reserve Bank of India) इसे पूर्ण प्रतिबंधित करने के पक्ष में है! सिर्फ भारत ही नहीं बहुत से देशों के केंद्रीय बैंक (central bank) ने यह पक्ष दिया है!

Private Cryptocurrencies के बढ़ने से तो केंद्रीय बैंक (central bank) पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा! केंद्रीय बैंक द्वारा देश में Money Supply प्रभावित हो सकती है, क्योंकि केंद्रीय बैंक ही राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करता है! जबकि इन Virtual Currency पर उनका कोई नियंत्रण नहीं होता! अगर ऐसा हुआ तो यह राष्ट्र के लिए आर्थिक संकट पैदा कर देगा!

Market Recovery : संभव या असंभव

Crypto Market Recovery होगी अथवा नहीं, विशेषज्ञ अपनी-अपनी धारणाये रखते है! कुछ मानते है कि Crypto जैसे Bitcoin बहुत ज्यादा volatile होती है, तो यह गिरावट भी उसी का एक हिस्सा है! अभी ज्यादा सस्ते में खरीदने का मौका है, जिस पर आगे लाभ ले सकते है! वें यह भी मानते है कि लाभ की स्थिती हमेशा नहीं बनी रहेगी!

वहीं कुछ लोग मानते है कि भले ही इन Virtual Currency का उपयोग Real Money जैसा व्यापक ना हो पाए, लेकिन Asset के रूप में किया जा सकता है! जैसे कि हम Gold, Silver या अन्य कीमती धातुओं को Asset के रूप में करते आये है! इसलिये इन Currencies की Recovery अपेक्षित है!

मैं प्रमीत शर्मा हूं। मुझे आपकी सभी पसंदीदा हस्तियों के बारे में लेख लिखना अच्छा लगता है! कृपया मुझसे संपर्क करें यदि आप कुछ सुझाव देना चाहते हैं या सिर्फ नमस्ते कहना चाहते हैं!

Leave a Comment