IPO in Share Market

IPO क्या होता है? Investors (निवेशकों) में यह इतना लोकप्रिय क्यों है? इसे खरीदने से कैसे मुनाफा मिल सकता है? इसके खरीदने के नियम क्या है?

IPO का पूरा नाम Initial Public Offering है! जब कोई भी प्राइवेट कंपनी शेयर मार्केट में कदम रखती है! तो उसे सबसे पहले अपने शेयर बेचने की जरूरत होगी! ये शेयर बेचने की शुरूआत ही Initial Public Offering कहलाती है!

इसे लाने से प्राइवेट कंपनी पर जनता (public) का पैसा भी लग जाता है तथा कंपनी और भरोसेमंद बन जाती है! कोई प्राइवेट कंपनी यह क्यों लाती है, इसके बारे में जानिए!

IPO क्यों लाया जाता है?

कोई भी प्राइवेट कंपनी को I.P.O. लाने की जरूरत क्यों पड़ती है, इसका सटीक सा जवाब है- निवेश करना (Investment)

उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी की valuation 1000 करोड़ है, लेकिन उसे किसी अन्य प्रोजेक्ट में पैसा लगाने के लिए 250 करोड़ की जरूरत है! अब उसके पास दो रास्ते है!

पहला, या तो वह कंपनी, bank से पैसा उधार पर लें यानी loan लें! लेकिन इसमें कंपनी को bank से loan लिया पैसा भी चुकाना पड़ेगा साथ ही साथ उसका ब्याज (interest) भी! प्रोजेक्ट में यदि नुकसान हुआ तो उस कंपनी की आर्थिक व्यवस्था भी गड़बड़ा सकती है!

इसके अलावा यदि कंपनी कुछ समय से नुकसान में चल रही है, तो उसे loan मिल पाना आसान भी नही हो पाता! इस कारण कंपनी दूसरा रास्ता अपनाती है, वो है शेयर मार्केट!

कंपनी शेयर मार्केट में अपने को register करवाती है! इसे ही हम शेयर मार्केट में list करवाना भी कहते है! एक बार list हो जाने के बाद कंपनी I.P.O. जारी करती है! इसी के जरिये जनता (public) उस कंपनी के शेयर खरीदती है! जिससे public द्वारा खरीदे गए शेयर का पैसा, कंपनी को मिल जाता है और उसकी investment की जरूरत पूरी हो जाती है!

इससे public को उस कंपनी के शेयर या हिस्सेदारी मिल जाती है! बेशक यह बहुत छोटी होती है, लेकिन बाद में शेयर के price बढ़ने पर public या शेयर होल्डर (share holder) को भी मुनाफा (profit) होता है!

Advantages / Disadvantages

I.P.O. से हमेशा यह उम्मीद रहती है कि वह कम मूल्य (price) पर ही जारी होंगे तथा बाद में उसकी price value बढ़ जाएगी! जिससे शेयर होल्डर्स को फायदा मिलेगा!

परंतु हर कंपनी के I.P.O. के साथ ऐसा ही हो, यह जरूरी नही! कभी कभी I.P.O. से जारी होने के बाद शेयर की price value कम भी हुई है!

बहुत बार I.P.O. से जारी कंपनी के शेयर, कंपनी की values के निचले स्तर पर मिल जाते है! यही शेयर की बाद में value बढ़ने पर होल्डर्स को मुनाफा मिल जाता है!

इसके साथ ही I.P.O. public के लिए खुले तौर पर दिखाई देती है! कंपनी की पूरी जांच पड़ताल करने के लिए उसके बारे में पूरी जानकारी public के समक्ष प्रस्तुत रहती है! कोई भी जानकारी छुपी या गलत नही हो सकती!

इसे खरीदने के लिए किसी संस्था या organisation का होना अनिवार्य नही है! इसे व्यक्तिगत (individual) तौर पर भी खरीदा जा सकता है!

How to purchase (IPO खरीदने में जरूरी बातें)

किसी कंपनी का IPO खरीदने के लिए कुछ बातों का जानना जरूरी है!

  • I.P.O. खरीदने के लिए सबसे पहले आपके पास DEMAT account होना जरूरी है! DEMAT account होने के बाद ही शेयर मार्केट में शामिल हो सकते है! इन्हें खोलने के लिए आजकल बहुत सारी applications आ चुकी है जैसे- Upstox, AngleOne, Zerodha आदि! इनमे एकाउंट, आसानी से और न्यूनतम शुल्क में खोला जा सकता है!
  • I.P.O. में निवेश एक या दो यूनिट से नही किया जा सकता! ये Lot पर आधारित होते है! एक Lot में कितने भी units हो सकती है! किसी एक कंपनी में Lot size 25 units है, तो दूसरी में 50 units का भी हो सकता है! यह कंपनी तय करती है कि उसे size कितने units का रखना है!
  • इसके अलावा कंपनी के शेयर की अलग-अलग price range भी रहती है! निवेशक अपने अनुसार price range चुनता है! फिर अपने आंकलन के अनुसार शेयर की price, सुनिश्चित करता है!
  • इस price की कुल राशि का भुगतान, निवेशक के ही बैंक एकाउंट द्वारा किया जाता है! यदि निवेशक, I.P.O. दर्ज करता है तो कुल राशि उसके बैंक अकॉउंट से कटती तो नही है लेकिन इस्तेमाल के लिए बंद या freeze हो जाती है!
  • अगर I.P.O. निवेशक के लगाए गए price पर list होता है, तो यह राशि उसके एकाउंट से काट ली जाती है और उसे Portfolio पर वह शेयर दिखने लगता है! लेकिन यदि लगाए गए price पर लिस्ट नही होता तो वह राशि को बैंक एकाउंट में इस्तेमाल करने के लिए पुनः खोल देते है!

इस प्रकार निवेशक उचित आंकलन करके, I.P.O. के जरिये शेयर खरीद सकता है और मुनाफा कमा सकता है! निवेशक अपनी समझदारी से शेयर मार्केट में निवेश करें! निवेश के पहले कंपनी की उचित जांच पड़ताल व कंपनी का background पता करके ही निवेश करें!

मैं प्रमीत शर्मा हूं। मुझे आपकी सभी पसंदीदा हस्तियों के बारे में लेख लिखना अच्छा लगता है! कृपया मुझसे संपर्क करें यदि आप कुछ सुझाव देना चाहते हैं या सिर्फ नमस्ते कहना चाहते हैं!

Leave a Comment